YouTube से पैसे कैसे कमाये जाते है?

YouTube से पैसे कैसे कमाए - हेलो दोस्तो आज हम फिर हाजिर हैं एक और पोस्ट के साथ, वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से रास्ते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंटरनेट पर कुछ बहुत ही आसान काम भी मौजूद है जिनको कर के कोई भी छात्र, गृहिणी, नौकरीपेशा, बेरोजगार, व्यवसायी अपने खाली समय में पैसा कमा सकता है। 

YouTube से पैसे कैसे कमाये

आज हम जिस आसान काम की बात करें जा रहे हैं वह है वीडियो बनाकर और उन्हें यूट्यूब में अपलोड करके कमाई करना तो चलिए आगे की पोस्ट में हम यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका जानते है।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये

सबसे पहले हम आपको यह बताना चाहेंगे कि यूट्यूब भी गूगल की ही एक सर्विस है और यहां पर आप अपने जी मेल आईडी अकाउंट से भी लॉग इन कर सकते हैं या फिर एक दम नया अकाउंट बना सकते हैं। 

यूट्यूब एक वीडियो वेबसाइट है जंहा पर कोई भी व्यक्ति अपना चैनल बना सकता है और वीडियो अपलोड करके अपनी फैन फॉलोविंग बना सकता है। 

जैसे-जैसे आपके यूट्यूब वीडियोज पर व्यूज बढ़ते जाएंगे आपकी लोकप्रियता और पैसे कमाने के मौके भी बढ़ते जाएंगे।

YouTube से पैसे कमाने का तरीका

1-सबसे पहले आपको www.youtube.com वेबसाइट पर जाकर अपनी जीमेल आईडी से लॉगिन करना होगा अगर आपके पास जीमेल अकाउंट नही है तो आप नयी जीमेल आईडी बना सकते है।

2- यूट्यूब अकाउंट में लॉगिन होने के बाद आप अपना चैनल बना सकते हैं और अपनी प्रोफाइल पिक्चर अपलोड कर सकते हैं।

3- अब आपको अपने स्मार्टफोन से जिसकी कैमरा क्वालिटी अच्छी हो एक बेहतरीन एवं आकर्षक वीडियो बनाना है ऐसा वीडियो जिसे लोग देखना पसंद करें और आपके यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप किसी भी प्रकार का वीडियो बना सकते हैं जैसे कि कोई कॉमेडी वीडियो, ट्यूटोरियल वीडियो, शॉर्ट मूवी और उसे अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते हैं।

4- आपको ऐसे ही वीडियो लगतार अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करते रहना है, आपको प्रत्येक सप्ताह कम से कम 2 वीडियो अपलोड करने पर अच्छा रिस्पांस मिल सकता है क्योंकि दर्शक नए- नए वीडियो देखना पसंद करते हैं।

5- अपने यूट्यूब वीडियोज की सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, ट्विटर  के मध्यम से मार्केटिंग भी कर सकते हैं और अधिक लोगो को इसे देखने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। यूट्यूब आपको सीधे अपने एकाउंट से सोशल मीडिया में शेयर करने की सुविधा देता है और कई प्रकार के अन्य टूल्स भी प्रदान करता है जिनके माध्यम से आप अपने वीडियो की मार्केटिंग करके अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर और वीडियो के व्यूज बढ़ा सकते हैं।

6- यू ट्यूब आपको अपने अपलोड किए हुए वीडियोज से पैसे कमाने का भी ऑप्शन देता है इसे चैनल को मोनेटाइज करना कहते हैं मतलब अपने वीडियो पर गूगल एडसेंस के ऐड लगाना और जब भी कोई आपके वीडियो को देखता है तो आपकी कमाई होती है।

7- अपने वीडियो में विज्ञापन दिखाने के लिए आपको एक गूगल एडसेंस अकाउंट बनाना होगा और उसे अपने यूट्यूब चैनल से ऐड करना होगा।

अगर आप ऊपर दिए हुए सभी स्टेप्स का पालन सही से करेंगे तो आप यूट्यूब से पैसे अवश्य कमा सकते हैं। कोई भी व्यक्ति सब कुछ एक दिन में नहीं सीख सकता है वह धीरे-धीरे अपनी गलतियों से सीखता है तो अगर आप अपना यूट्यूब चैनल स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको सोचना नहीं चाहिए आज ही स्टार्ट करें।

अपने यूट्यूब वीडियो को वायरल करने के लिए टाइटल में गूगल पर अधिक सर्च किए जाने वाले कीवर्ड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के लिए कितनी मेहनत करते हैं और प्रतिदिन या सप्ताह में कितने वीडियो उस पर अपलोड करते है। 

यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइबर होने पर पैसे मिलते है

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर होने पर पैसे नही मिलते है यंहा पर विज्ञापनों से कमाई होती है। जब आपके चैनल पर 4 हजार घंटे का वॉच टाइम और 1 हजार सब्सक्राइबर हो जाते है तब आप यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते है। यदि आपको अप्रूवल मिल जाता है तो आप अपने यूट्यूब वीडियोज को गूगल एडसेंस के विज्ञापन द्वारा मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते है। 

यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते है

मानलीजिए कि आपके वीडियो को एक लाख लोग देखते हैं और इतने बार ही विज्ञापन भी देखा जाता है ऐसे में यदि आपको 1 हजार इम्प्रेशन के 70 रुपये मिलते है तो इस आधार पर आपकी इस यूट्यूब वीडियो से कमाई 7 हजार रुपये होगी।

अब आप सोच रहे होंगे कि सब कुछ तो ठीक है लेकिन हमे यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलेंगे ऐसे में हम आपको बताना चाहेंगे कि एडसेंस के विज्ञापनो के माध्यम से जब आपकी कमाई कम से कम 100 डॉलर हो जाती है यानी कि 8100 /- रूपए तब गूगल एडसेंस के द्वारा आपके सबमिट किये हुए बैंक खाते में इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के मध्यम से पैसा जमा कर दिया जाता है।

आगे की पोस्टो में मैं आपको बताऊंगा कि एनोटेशन क्या होता है, वीडियो में टैग का इस्तेमाल कैसे करें और अपने यूट्यूब वीडियो में थंबनेल को कैसे सेट करते हैं और इसके क्या फायदे हैं तो ये पढ़ने के लिए और जानने के लिए हमसे जुड़े रहे और सीखते रहें।

इस लेख में हम लोगों ने जाना कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते है साथ ही यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते है इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त की है। अगर आपके मन में कोई सवाल है या कुछ समझ में ना आ रहा हो तो हमे कमेंट करके बताये।

ये भी पढ़िए :-

गूगल एडसेंस एकाउंट कैसे बनाये

Youtube वीडियोस पर व्यूज कैसे बढ़ाएं

यूटूबर मनोज डे की कहानी और उनकी नेटवर्थ

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये

Previous Post Next Post