एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? 2023 में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? 2023 में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें और इससे पैसे कैसे कमाये आज के इस लेख में हम इसी विषय में चर्चा करेंगे और आपको इसकी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है कैसे शुरू करे

इंडिया में बहुत से लोग है जो Affiliate Marketing क्या होती है इसके बारे में हिंदी में जानना चाहते है। यंहा हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे और बताएँगे की आप एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू कर सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग

आइए जानते है एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है वैसे तो online पैसे कमाने के ढेर सरे विकल्प अवलेबल है उनमे से कुछ है अपने ब्लॉग पर Paid Advertisements लगाना Website के माध्यम से कोई Service Provide करना या कोई Product sell करना।

यंहा हम जिस तरीके की बात करने जा रहे है उसे Affiliate Marketing कहते है। इसे Internet Marketing या रेफरल मार्केटिंग भी कहा जाता है यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत बढ़िया जरिया है।

Affiliate Marketing के विषय में आपको गहराई से समझाने के लिए आगे की पोस्ट प्रश्नोत्तर के रूप में लिखी गयी है आगे की पोस्ट में Affiliate Marketing से सम्बंधित उन सभी सवालो का जवाब है जो अक्सर लोगो के मन में उठते है।

Affiliate Marketing क्या है?

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है आसान शब्दो में Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिससे कोई भी अपने blog पर किसी दूसरी website के products और services को प्रमोट करके पैसे कमा सकता है।

अगर आपके पास एक blog या website है लेकिन sell करने के लिए कोई products नहीं है तब आप अन्य कंपनियों की वेबसइट्स से प्रोडक्ट्स पसंद करके उन्हें अपने blog या वेबसाइट पर प्रमोट कर सकते है और बदले में ये कम्पनिया आपको बढ़िया commission देती है। यह कमीशन अलग अलग प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के हिसाब से अलग अलग होता है।

Affiliate Marketing को Internet Marketing भी कहते है यह marketing का एक अनोखा तरीका है जिसमे आप बिना कही जाये घर बैठे अपने Laptop या Desktop पर internet के माध्यम से work करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing कैसे शुरू करे?

एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपको उस Products या Services के Affiliate Program या रेफरल प्रोग्राम को join करना होता है जिसे आप अपने Blog, वेबसाइट अथवा सोशल मीडिया के माध्यम से promote करना चाहते है।

अगर आप India में रहते है तो आप Amazon या Flipkart के Affiliate Program को join कर सकते है।

इन E-Commerce कंपनियों में Promote करने के लिए बहुत सारे products उपलब्ध होते है आप अपनी blog की categories के हिंसाब से products पसंद कर सकते है।

Amazon और Flipkart के Affiliate Program को join करने के बाद आप किसी भी products का banner ads या affiliate link बना सकते है और साथ मे दिए गए html code को अपने blog पर जोड़ कर ad publish कर सकते है।

जब भी आपके blog का कोई भी visitor उस ads पर click करेगा तो वह e commerce site पर पहुँच जायेगा और वंहा पर वह जो भी ख़रीदेगा उस पर आपको निश्चित commission मिलेगा। 

अगर आपके पास blog नहीं है तो आप affiliate links को social media पर promote करके भी commission कमा सकते है और घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते है।

Affiliates किसे कहते है?

जब कोई यक्ति या blog owner किसी website के affiliate program को join करता है और दिए हुए products को अपने blog पर और social media में link या banner ads के माध्यम से promote करता है तो उस व्यक्ति या blog owner को जिसने affiliate program के तहत products को promote किया उसे affiliates कहते है। सीधे शब्दों में कहे तो एफिलिएट मार्केटिंग करने वाले व्यक्ति को एफिलिएट कहा जाता है।

Affiliate Marketplace क्या होता है?

Online कुछ ऐसी भी website उपलब्ध है जो की अलग - अलग category के affiliate program offer करती है इनको एफिलिएट मार्केटप्लेस कहा जाता है। Clickbank, CJ affiliates और ShareAsale.com प्रमुख एफिलिएट मार्केटप्लेस प्रोवाइडर वेबसाइट है।

Affiliate links और Banner ads क्या होते है?

सभी affiliates को products को promote करने के लिए विशेष link दिए जाते है जिसमे उनकी पहचान ID भी add होती है इन links को ही affiliates links कहते है।

इन links को आप directly social media पर promote करके भी एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते है।

 जब भी कोई इन affiliate links पर click करता है तो वह products sales page से redirect हो जाता है और वंहा पहुंचकर अगर वह उस product को खरीद लेता है तो आपको commission मिल जाता है।

Banner Ads affiliate products को promote करने के लिए दिया जाने वाला html code है जिसे आपको अपने blog के किसी भी page में add करना होता है html code को add करने के बाद यह उस स्थान पर प्रोडक्ट्स से रिलेटेड एक image प्रदर्शित करता है जब भी आपके blog का कोई visitor उस image पर click करता है तो वह products sales पेज से redirect होता है।

Affiliate ID क्या होती है?

यह Affiliates को दी जाने वाली एक विशेष ID होती है जो की सभी affiliate links में add होती है इस ID के use से affiliate program provider sales को track करते है ।

Link Clocking क्या होती है?

अधिकतर Affiliate link बहुत लम्बे होते है और देखने में भद्दे लगते है , ऐसे links को URL Shortners का प्रयोग करके छोटा करने को ही Link clocking कहते है online बहुत सी ऐसी website उपलब्ध है जो links को short करने की सुविधा free में provide करती है।

Payment Mode का क्या अर्थ होता है?

Payment mode से तात्पर्य है की आपको आपके द्वारा कमाया गया commission किस माध्यम से पाना है जैसे कि cheque, wire transfer, PayPal इत्यादि। अलग - अलग Affiliate program providers अलग – अलग payment mode ऑफर करते है।

Payment Threshold क्या है?

Payment Threshold का अर्थ है की आपको payment प्राप्त करने के लिए minimum इतना commission EARN करना होगा जब आप इस minimum balance तक पहुँच जायेंगे तब आपकी payment आपके द्वारा सेट किये हुए payment mode के द्वारा आपको कर दी जाएगी ।

क्या Affiliate marketing से earning के लिए blog या website का होना अनिवार्य है?

जी नहीं आप बिना blog या website के भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है refferal links को social media पर promote करके भी money earn किया जा सकता है लेकिन blog या website बनाकर affiliate market
ing करना online पैसे कमाने का एक प्रभावी जरिया है।

क्या हम एक ही blog पर affiliate marketing और google adsense के ads से कमाई कर सकते है?

जी हां आप एक ही blog पर गूगल एडसेंस के विज्ञापान और एफिलिएट लिंक लगाकर पैसे कमा सकते है। India में बहुत से लोगो को Affiliate Marketing गूगल एडसेंस के मुकाबले blog से पैसे कमाने का बढ़िया जरिया लगता है।

कौन सी websites affiliate program ऑफर करती है?

सभी बड़ी e commerce websites जैसे की amazon , flipkart , snapdeal यह program offer करती है , बड़े service provider जैसे की shadi.com , hostgator.in , godaddy.in जैसी websites भी affiliate program offer करती है आप google search पर किसी भी कंपनी या websites का नाम Affiliate वर्ल्ड के साथ search करके यह जान सकते है की यह website affiliate program offer करती है या नही।

हम Affiliate Marketing से कितने पैसे कमा सकते है?

यह एक marketing work है और आप की earning sales पर depend करती है आप प्रति महीने 100000/- रु. तक भी कमा सकते है लेकिन ये रातो रात नहीं होगा जैसे-जैसे आपके blog के visitor बढ़ते जायेंगे आपकी earning भी बढ़ती जाएगी। 

उदाहरण के लिए आप किसी प्रोडक्ट्स को अपने blog पर promote कर रहे है जिसकी कीमत 1000/- रु. है और आपका कमीशन 30% है, आप प्रति महीने प्रोडक्ट्स के सेल्स पेज पर 2000 रियल विजिटर भेजते है जिसमे से 50 लोग भी अगर उस प्रोडक्ट को खरीद लेते है तो आपकी प्रति महीने 15000/- रु. कमाते है।

Affiliate Marketing करने के लिए क्या कोई course करना होता है?

जी नहीं बस इसके सम्बन्ध में कुछ महत्त्वपूर्ण जानकारिया और एक blog होना चाहिए इसके लिए कोई विशेष कोर्स करने की आवश्यकता नही होती है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप्प और ट्विटर के माध्यम से भी एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते है लेकिन इसके लिए आपके फ़ॉलोवेर्स बड़ी मात्रा में होने चाहिए तभी आप अच्छे पैसे कमा सकते है। बहुत से शिक्षण संस्थान एफिलिएट मार्केटिंग का डिप्लोमा कोर्स भी कराते है और सर्टिफिकेट प्रदान करते है।

निष्कर्ष:

Affiliate Marketing For Beginners -  उम्मीद है ऊपर दी गयी जानकारी से आप ये जान गए होंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और 2023 में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू कर सकते है। 

ये भी पढ़िए :- 






Previous Post Next Post