2023 में अपना खुद का फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं स्टेप बाय स्टेप जानकारी

2023 में अपना खुद का फ्री ब्लॉग कैसे बनाये इसकी स्टेप बाय स्टेप जानकारी यंहा पर हम प्रदान करेंगे इसलिए पोस्ट को आखिरी तक अवश्य पढ़ें जिससे आप पूरी प्रोसेस को अच्छे तरीके से समझ सकें।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाये

बहुत से लोगो ने मुझे ईमेल भेज कर पूंछा की मैं फ्री में ब्लॉग कैसे शुरू कर सकता हूँ? ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है। अगर आप ऑनलाइन कुछ पैसे कमाने के साथ-साथ लोगो की मदद करना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग बहुत ही अच्छा रास्ता है।

अगर आप अंग्रेजी नहीं जानते हैं तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। हिंदी फॉन्ट का इस्तेमाल करके भी आप एक आकर्षक हिंदी भाषा वाला ब्लॉग बना सकते है और अपनी बात अपने पाठकों तक पहुंचा सकते हैं। यंहा पर हम आपको फ्री में अपना खुद का ब्लॉग कैसे बनाये इसकी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाए

इंटरनेट पर ऐसे कई मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जिनकी मदद से आप ब्लाग बना सकते है और ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। 

ब्लॉगिंग शुरू करने और ब्लॉग बनाने के लिए ब्लॉगर और वर्ड प्रेस दोनो सबसे बेस्ट सर्विस प्रोवाइड करते हैं। मैं हमेशा आपसे इनमे से एक को चुनने के लिए कहूंगा। 

फ्री ब्लॉग बनाने के लिए यदि आप मेरी राय जनाना चाहते है तो मैं हमेशा पहला नाम ब्लॉगर का ही लूंगा क्योंकि यह गूगल की सर्विस है और इसे उपयोग करना बहुत ही आसान है। 

नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप ब्लॉगर पर फ्री में अपना खुद का एक सुंदर ब्लॉग बना सकते है।

  1. सबसे पहले अगर आपका जीमेल पर कोई खाता नहीं है तो अपना एक जीमेल अकाउंट बनाएं क्योंकि ब्लॉगर सर्विस केवल जीमेल को ही सपोर्ट करता है।
  2. फ्री मी ब्लॉग बनाने के लिए अपने ब्राउज़र पर टाइप करें www.blogger.com जब वेबसाइट ओपन हो जाए तो अपने जीमेल आईडी और पासवर्ड के साथ साइन इन करें।
  3. "Display Name" दर्ज करें वही नाम दे जो आप अपने ब्लॉग पोस्ट में दिखाना चाहते हो और जारी रखें पर क्लिक करें।
  4. अब "Create your blog now" पर क्लिक करें।
  5. अपने ब्लॉग के लिए "टाइटल" का चयन कीजिये और उपलब्ध यूआरएल दर्ज करें। आप अपने यूआरएल के लिए अपना नाम, व्यवसाय का नाम या किसी कीवर्ड के नाम का उपयोग कर सकते हैं। आप 'उपलब्धता जांचें' पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं कि यूआरएल उपलब्ध है या नहीं।
  6. नेक्स्ट स्टेप में एक टेम्प्लेट का चयन कीजिये जो आपके ब्लॉग का पहला बेसिक डिजाइन होगा। बाद में आप अपने ब्लॉग पर कस्टम टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप एक प्रोफेशनल टाइप ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो मैं आप से कहूंगा की कस्टम टेम्प्लेट का उपयोग करे। इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट उपलब्ध है जो ब्लॉगर प्लेटफॉर्म के लिए फ्री में कस्टम टेम्पलेट उपलब्ध कराती है। 
  7. अब आपको "Create Blog" button पर क्लिक करना है।
  8. आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो गया है। "Create New Post" बटन पर क्लिक करके आप अपना पहला पोस्ट लिख सकते हैं।
ऊपर बताए गए स्टेप को फॉलो करके ब्लॉगर पर आप अपना खुद का फ्री ब्लॉग बना सकते है और 2023 में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है।

ब्लॉग में पोस्ट कैसे लिखे ?

अपने ब्लॉगर ब्लॉग में पोस्ट लिखने के लिए टाइटल की जगह पर अपनी पोस्ट का टाइटल लिखे और बॉक्स में पूरी डिटेल्स उसके बाद सेव और पब्लिश करे और आपकी पोस्ट लाइव हो जाएगी। ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए प्रतिदिन अपने ब्लॉग में कम से कम एक अच्छी पोस्ट अवश्य लिखे।

ब्लॉगर ब्लॉग में नया पेज कैसे बनाये?

ब्लॉगर ब्लॉग पर नया पेज बनाने के लिए 'पेज' टैब पर क्लिक करें। पेज का टाइटल और डिटेल्स लिखकर "publish" पर क्लिक करे।

ब्लॉगर ब्लॉग का टेम्पलेट कैसे एडिट करे

अपने ब्लॉग के पुराने टेम्प्लेट को कस्टम टेम्प्लेट में बदलना चाहते हैं यह आप ब्लॉगर डैशबोर्ड में 'डिज़ाइन' टैब में जाकर कर सकते हैं। 

अगर आप चाहते हैं की कौन आपके ब्लॉग को देखे, कंट्रीब्यूट करे और कमेंट दे यह आप 'सेटिंग' टैब में जकर सेट कर सकते हैं। आप अपने साथ नए लेखक को भी सब टैब "add authors" के जरिये जोड़ सकते हैं।

अब आप ऊपर दिए गए निर्देश की मदद से आसानी से फ्री ब्लॉग बना सकते हैं। बहुत सारे हमारे भारतीय भाई बहन ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है उनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए हमने ये पोस्ट "अपना खुद का फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं" लिखी है। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो हमारे साथ जुड़े रहिये हम आपके लिए ऐसी ही जानकारी वाली पोस्ट लिखते रहेंगे।

आशा करते है कि इस पोस्ट को पढ़कर आप जान गए होंगे कि 2023 में ब्लॉगर पर अपना खुद का फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं यदि आपका कोई सवाल ब्लाग बनाने को लेकर है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है।

ये भी पढ़े :- 




Previous Post Next Post